लॉन्च होने के 24 घंटे के भीतर डाउन हुआ BHIM एप का सर्वर!


नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने और उसे आसान बनाने के लिए शुक्रवार को आधार आधारित एप लॉन्च किया. इस एप का नाम भीम है (भारत इंटरफेस फॉर मनी), जो यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) तथा यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा) का नया संस्करण है. लेकिन इस एप के लॉन्च के 24 घंटों के भीतर ही एप सर्वर डाउन हो चुका है. इस एप को इस्तेमाल करने में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसे लेकर लोगों ने ट्विटर पर शिकायतें करनी शुरु कर दी.

जिसके जवाब में भीम एप की ओर से बताया गया कि, ‘बहुत ज्यादा सर्वर लोड की वजह से एप में परेशानी आ रही है जिसे सॉल्व करने के लिए इस एप का नया वर्जन अपडेट किया जा रहा है.’
ये एप इस वक्त सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.
एप लॉन्चिंग के मौके पर मोदी ने कहा कि भीम एप का इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसे चलाने के लिए अंगूठा ही काफी है. सरकार एक नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च करने पर काम कर रही है, जिसका इस्तेमाल कर बिना फोन या इंटरनेट के लेनदेन किया जा सकेगा.
उन्होंने कहा, “चाहे वह स्मार्टफोन हो या 1,000-1,200 रुपये का फीचर फोन, भीम को इस्तेमाल किया जा सकता है. इंटरनेट कनेक्शन की कोई जरूरत नहीं है. किसी को केवल अंगूठे का इस्तेमाल करने की जरूरत है. एक समय था, जब निरक्षर को ‘अंगूठा छाप’ कहा जाता था. अब समय बदल गया है. अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक है.”
उन्होंने नए एप को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समर्पित करते हुए कहा, “डॉ.अंबेडकर का मंत्र गरीबों को ऊपर उठाने के लिए काम करना है और प्रौद्योगिकी की सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह गरीबों को सशक्त कर सकती है.”.

लॉन्च होने के 24 घंटे के भीतर डाउन हुआ BHIM एप का सर्वर! लॉन्च होने के 24 घंटे के भीतर डाउन हुआ BHIM एप का सर्वर! Reviewed by Unknown on 09:38:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.