PAYTM अकाउंट को ऐसे करें अपग्रेड, मिलेगी एक लाख रुपये की लिमिट


500 और 1000 रुपये के नोट के बाद से डिजिटल वॉलेट ख़ासकर पेटीएम यूज़र की संख्या तेजी से बढ़ी है। लोग नकदी का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं। कई लोगों के पास नोटों की की कमी है और ऐसे में सहारा बने हैं डिजिटल वॉलेट। पेटीएम के जरिए आप चाय, किराने, रेस्तरां से लेकर ब्यूटी पार्लर तक में मोबाइल के जरिए भुगतान कर सकते हैं। कैश की कमी और डिजिटल वॉलेट के ज्यादा इस्तेमाल को देखते हुए आरबीआई ने भी बुधवार को 10,000 रुपये (बिना केवाईसी) की लिमिट को बढ़ाकर दोगुना यानी 20,000 रुपये कर दिया है।

पेटीएम पर बेसिक वॉलेट यूज़र के लिए अब 20,000 रुपये की लिमिट हो गई है। लेकिन अगर आपका खर्च ज्यादा है तो आप केवाईसी प्रक्रिया को पूरी कर अपनी लिमिट को 1,00,000 रुपये बढ़ा सकते हैं। केवाईसी प्रक्रिया के बाद पेटीएम पर आप अनलिमिटेड रुपये खर्च कर सकते हैं जबकि वॉलेट में 1,00,000 रुपये तक रख सकते हैं। केवाईसी वेरिफिकेशन के बाद यूज़र अपनेआप पेटीएम के वीआईपी ग्राहक बन जाते हैं। पेटीएम वीआईपी ग्राहकों को प्लेटफॉर्म पर कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं जिन्हें प्रोमोकोड अप्लाई कर रिडीम किया जा सकता है। इनमें एक्सक्लूसिव ऑफर, इंस्टेंट कैशबैक और रिफंड शामिल हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप पेटीएम पर केवाईसी प्रक्रिया को किस तरह पूरा कर सकते हैं। और इसके लिए किन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

पेटीएम वीआईपी ग्राहक बनने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) कराना जरूरी है। केवाईसी पूरा करने के लिए पहचान पत्र (आइडेंटिटी प्रूफ) और पता प्रमाण पत्र (एड्रेस प्रूफ) को वेरिफाई करना होगा। इसके लिए पेटीएमडॉटकॉम व पेटीएम ऐप पर प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।


पेटीएमडॉटकॉम पर अपनी प्रोफाइल सेक्शन में जाइए, इसके बाद अपने यूज़रनेम के ऊपर दांयें कोने में 'Request Wallet Upgrade' पर क्लिक करें।

पेटीएम ऐप पर जाकर प्रोफाइल पेज में 'पेटीएम वीआईपी' सेक्शन में जाकर 'अपग्रेड फॉर फ्री' में जा सकते हैं।

पेटीएम वेबसाइट और ऐप दोनों पर ही वॉलेट को अपग्रेड करने के ये तरीके बताए गए हैं।
पेटीएम एजेंट को अपने घर या ऑफिस आने के लिए कहें।
अपने पास स्थित पेटीएम केवाईसी सेंटर में जाकर दस्तावेज वेरिफाई कराएं।

इसके अलावा http://m.p-y.tm/kyc यूआरएल पर भी जा सकते हैं।

केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी:
एक फोटोग्राफ

नीचे बताए गए दस्तावेज में से किसी एक की सेल्फ अटेस्ट की गई कॉपी
आधार कार्ड
पासपोर्ट
वोटर आईडी
ड्राइविंग लाइसेंस
नरेगा जॉब कार्ड
ध्यान रहे कि पेटीए के एजेंट द्वारा इन दस्तावेज की ओरिजिनल कॉपी भी देखी जाएगी। इसके अलावा अगर आप एक सिंगल ट्रांज़ेक्शन में ही 50,000 रुपये से ज्यादा खर्च करना चाहते हैं तो पैन कार्ड की कॉपी भी देनी होगी।

एक बार डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद, दस्तावेज को वेरिफाई होने और केवाई पूरा करने में 3 कामकाजी दिन तक लगेंगे। वेरिफिकेशन प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए आप ऐप पर ही जरूरी सवालों के जवाब दे सकते हैं। इनमें मेरिटल स्टेटस, प्रोफेशन, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, फैमिली डिटेल और कॉन्टेक्ट डिटेल व आपके आधार व पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी।

पेटीएम के वीआईपी कस्टमर बनने के बाद आप अपने वॉलेट में 1,00,000 रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे पेटीएम यूज़र या किसी बैंक अकाउंट में 25,000 रुपये तक एक महीने में भेज सकते हैं। 25,000 रुपये की लिमिट वॉलेट अपग्रेड ना करने पर भी मिलेगी।

गौर करने वाली बात है कि पेटीएम ने अपने पेज पर आधार आधारित बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन करने की सलाह दी है। इससे केवाईसी के जल्द पूरा होने की उम्मीद होती है। किसी दूसरे तरह से वेरिफिकेशन से दस्तावेज जमा करने के बाद भी 48 घंटे तक लग सकते हैं। हालांकि, अभी पेटीएम के ज्यादा इस्तेमाल और लोगों द्वारा तेजी से कराए जा रहे केवाईसी को देखते हुए लगता है कि केवाईसी प्रक्रिया में ज्यादा वक्त भी लग सकता है।


PAYTM अकाउंट को ऐसे करें अपग्रेड, मिलेगी एक लाख रुपये की लिमिट PAYTM अकाउंट को ऐसे करें अपग्रेड, मिलेगी एक लाख रुपये की लिमिट Reviewed by Unknown on 07:42:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.